जवान' का अंत स्पष्टीकरण: क्या काली मर गई है? क्या अंत क्रेडिट्स सीन सीक्वल की संकेत देता है

क्या 'जवान' का अंत एक मर्डर मिस्ट्री का खुलासा है और क्या आगामी सीक्वल के लिए संकेत है?
 

"जवान" कई छोटी कहानियों से भरपूर है, जैसे किसानों की आत्महत्या, स्वास्थ्य संरचना, उद्योगिक दुर्घटनाएँ जिससे पूरे गांव की मौके पर मौत हो जाती है, और इसके अलावा। लेकिन अटली और उनके सह-लेखक इन सभी मामलों को प्रेसमित मौके पर मर चुके विशेष बलों के सैनिक विक्रम राठौर और दुनिया के चौथे सबसे बड़े हथियार व्यापारी केली के बीच के संघर्ष के माध्यम से दिखाते हैं। और इसे और "मसाला" बनाने के लिए, विक्रम के पुत्र आज़ाद भी चित्र में आते हैं, विक्रम और उसकी मां ऐश्वर्या का प्रतिशोध लेने के लिए। तो चलिए बात करें कि मुख्य कथा का कैसे निर्वहण किया गया है और क्या फिल्म एक "जवान 2" के सीक्वल की भविष्यवाणी के साथ समाप्त होती है।

स्पॉइलर अलर्ट

विक्रम, आज़ाद और केली के बीच संघर्ष की जड़ 1980 के दशक में, केली एक हथियार व्यापारी था। उसने भारतीय सेना को खराब बनाने वाली कई बैचों के बंदूकें बेची थी। इससे एक प्लाटून की मौत हो गई क्योंकि उनकी बंदूकें जब वे आतंकवादियों के घेरे में थे, तो काम नहीं कर रही थीं। जब विक्रम की विशेष बलों की टीम इन आतंकवादियों को संभालने के लिए भेजी गई, तो उन्हें भी यही समस्या हुई। हालांकि, उन्होंने इसे छोड़ नहीं दिया, जब भारतीय सेना ने उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया, तो विक्रम ने इस अवसर का इस्तेमाल किया कि इन कमजोर बंदूकों के बारे में आंतरिक जांच की मांग की। इससे विक्रम और केली को पहली बार मुँह-मुँहां आना पड़ा, और विक्रम ने केली को पूरी तरह से नीचा दिखाया कि कैसे केली की सुसमयता भारतीय जीवन की हानि का कारण बन रही है। अपने तरीकों को सुधारने के बजाय, केली विक्रम और उसकी पत्नी ऐश्वर्या के पीछे पड़ गए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि विक्रम को जीवित रहने का कोई तरीका नहीं हो, केली और उसके गुंडे उसे ऊंचाईयों में ले जाकर, कई बार गोली मारकर, और उसे नदी में फेंक दिया। ऐश्वर्या को साजिश के आरोप में फंसाया गया कि विक्रम के साथ राष्ट्र के खिलाफ महत्वपूर्ण रक्षा दस्तावेज बेचकर। और उसे फांसी पर लटकाने के लिए तैयार किया गया था।

हालांकि, जब उसकी गर्भवती होने की खबर आई कि जिसका पिता विक्रम है, तो उसकी आयु को पांच साल तक बढ़ा दिया गया क्योंकि वह अपने बेटे आज़ाद को पालने लायी। आखिरकार उसको अपने बेटे से अलग हो जाना पड़ा, और आज़ाद जेल में बड़ा हुआ, वहां के जेलर बने, स्वराज्य प्रेमियों के कार्यों में शामिल हुए, और उन लड़कियों का प्रतिशोध लेने लगे जिन्होंने गलत तरीके से जेल में बंद किया गया था। उस बीच, केली का साम्राज्य विस्तारपूर्ण था, और वह भारत में हर क्षेत्र को प्रभावित करने और मानसिकता में विषाद डालने लगे।

जब आज़ाद को यह पता चला कि वह सभी इन क्षेत्रों को ठहराने के बाद केली को गरीबों को पैसे देने के लिए मजबूर कर सकता है, तो उसने वहां मार दिया जहां चोट लगती है। उसकी एकमात्र गलती थी कि उसने नर्मदा जैसी एक उच्च प्रोफ़ाइल अधिकारी से शादी की, जिससे उसे उसकी सहायिका इरानी की नजर में आने का खतरा था, जो वास्तव में केली के जासूस थे। आज़ाद को केली के भाई, मनीष द्वारा मारने की आशंका थी। हालांकि, आज़ाद के एक बंदी ने नाम विक्रम राठौर को पहचाना, उसे अपने गांव के मसीह के पास जाने की प्रक्रिया की शुरुआत की, और इससे विक्रम और उसके बेटे को मिल गया, जिससे मनीष की मौत हो गई। इस दौरान, केली ने किसी भी व्यक्तिगत हानि का सामना नहीं किया था, जबकि विक्रम और आज़ाद को ऐश्वर्या की मौत के साथ जीना पड़ा। इसलिए, यदि आज़ाद और विक्रम की दुश्मनी शुरू से ही व्यक्तिगत थी, तो केली मनीष की मौत के बाद उसे प्रतिदिन करने के लिए शुरू कर दिया।

केली की मौत कैसे हुई? अंतिम क्रिया को सेट अप करने के लिए, विक्रम, आज़ाद, ईराम, इस्क्रा, जानवी, हेलेना, और विक्रम की पुरानी विशेष बलों के सदस्यों ने पैसों की बोझ उठाने वाली पार्टी को सफलता दिलाने के लिए पैसों के साथ कॉनवॉय पर हमला किया, जो केली और उसकी अवैध गतिविधियों को समर्थन देती थी। साथ ही, नर्मदा एक समूह का नेतृत्व करती है जो इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVMs) को ले जाने वाली कॉनवॉय पर हमला करता है और उन्हें जेल लेकर आती है, जहां आज़ाद और लड़कियां काम करती हैं। केली के लोग विक्रम और उसके लोगों को पकड़ लेते हैं, जबकि आज़ाद एक सार्वजनिक बयान देता है कि तब तक वो EVMs को छोड़ने का कोई मौका नहीं देंगे जब तक उन सभी कंपनियों को स्थायित रूप से बंद नहीं किया जाता है जो देश को मालिन कर रही हैं।

मधवन नायक को बातचीत करने के लिए बुलाया जाता है। उसने एक प्रवृत्ति दर्ज की और बस उस जेल में घुसने की कोशिश की और EVMs को पुनः प्राप्त करने की कोशिश की। यह वापस उलट गया। इसलिए नायक को अज़ाद द्वारा मांगा जाता है कि वह अज़ाद की मांग के अनुसार करें, और मुख्य राज्य के मुख्य के द्वारा इस पर अनुग्रह किया जाता है क्योंकि वह और उसके साथी समझते हैं कि अज़ाद और उसकी टीम वास्तव में आतंकवादी नहीं हैं; चुने हुए नेता हैं। हाँ, यह एक बहुत आशावादी कथन है, लेकिन देश की स्थिति को देखकर, हमें इस प्रकार की आशा की आवश्यकता है।

उसके बावजूद, अज़ाद सिर्फ EVMs को छोड़ देता है नहीं। उसने उन लोगों से प्रेमपूर्ण अपील की है जो उसे सुन रहे हैं और उनसे अपने वोट की ताक़त को समझने की बात की है। वह आम जनता को समझाना चाहता है कि किसी नेता के लिए वोट करना यह मतलब नहीं है कि वे पांच साल तक उनके दुर्गुणों को नजरअंदाज़ करें और फिर अगले चुनाव चक्र के लिए उनके सुबह का संकेत दें। इस देश के लोगों को अपने मूलाधिकारों को प्राथमिकता देनी चाहिए, उनके नेताओं को जवाबदेह बनाकर; बस इतना है।

विक्रम, आज़ाद, और लड़कियां केली को फांसी कमरे में खींचते हैं और उसके गले में फांसी डालते हैं। केली विक्रम और उसके बेटे के साथ एक अंतिम समय का सौदा करने की कोशिश करता है क्योंकि वही चीज है जो उसे पता है। उसका ख्याल है कि पैसे के साथ कुछ भी खरीदा जा सकता है और हर व्यक्ति की सिर पर एक मूल्य लिखा होता है। लेकिन उसे समझ में नहीं आता है कि उस विशेषाधिकारी व्यवहार की सीमा होती है। जब लोग कुछ भी एक वित्तीय संपत्ति के रूप में देखते हैं, तो उन्हें परिस्थितिकी द्वारा निर्धारित मूल्य के बारे में चिंता करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। जब वो प्रक्रिया शुरू हो जाती है, तो कोई भी चम्चागिरी पूंजीवादी आपको नहीं खरीद सकता। केली इसे समझने से पहले केली की बंद होने वाली बंदूक के कमी के कारण, एक समझौता करने की कोशिश करता है, लेकिन अज़ाद की लड़कियों की गैंग दरवाज़ा खींचती है, और केली की मौत होती है। विक्रम अपनी जीवन की यादों को ऐश्वर्या के साथ याद करते हैं, फिर अपने सिगर के धुंआ का एक लंबा झुलालेते हैं और फिल्म को समाप्त करते हैं।

क्या अंत क्रेडिट सीन सीक्वल की संकेत कर रहा है? क्रेडिट्स चलते समय, आज़ाद, विक्रम, और उनकी टीम को एक विदेशी स्थल पर छुट्टी मनाते हुए दिखाया जाता है। मधवन नायक किसी भी रूप में उनके साथ बैठकर और अज़ाद को गोली मारकर रोक देते हैं। एक क्षण के लिए ऐसा लगता है कि वह अज़ाद को चुनौती देगा क्योंकि उसने चुनावों को लगभग उलट दिया है। हालांकि, जब दोनों हँसी में टूटते हैं और गले लगते हैं, तो पता चलता है कि नायक ने अज़ाद के साथी क्रिमिनल कार्य में आस्था रखी है। यह समझने में सही है क्योंकि एक जेलर ऐसे बड़े पैमाने पर आपराधिक कार्यों का पूरा आयोजन कैसे कर सकता है बिना अंदरी सहायता के, और दिया गया नायक का पहुंचना है, वह आसानी से उन सभी चीजों को पहुंच सकता है जिनकी आवश्यकता है और उसके "स्वच्छ भारत" परियोजना में मदद कर सकता है। और प्रतिबंधित गतिविधियों के लिए यह वास्तविक जीवन, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारतीय व्यक्तियों और व्यवसायिक फर्मों के बिलियनों से स्विस फ्रैंक्स में होने वाले हैं।

स्विस बैंक्स क्यों? इसके कारण, जोड़ने के लिए कि वे कितने ही कमरों में उनके पैसे को छिपा देते हैं, यह अवैध गतिविधियों को संचयित करने के लिए सबसे पहला चयन हो गया है। इसके कारण, विभिन्न देशों ने इसे उनके द्वारा अवैध गतिविधियों को समर्थन देने के लिए जवाबदेह बनाने के लिए पीछा किया है। हां, जो सिरे से आधिकारिक तरीके से फ़ंक्शन करने वाले हैं, उसकी सच्चाई का आधा हिस्सा हो सकता है, लेकिन मेरी यकीन है कि आज़ाद 2 स्विस बैंक्स के काम करने के तरीके या इसके आवश्यक डॉक्यूमेंट्स के बारे में एक लंबी व्याख्या नहीं देगा, लेकिन मुझे यकीन है कि उसके और उसके लेखकों के पास भारत और स्विट्जरलैंड के बीच के कुटिय तंत्र के बीच के अधूरे संबंध को सीधे तरीके से संज्ञान देने के लिए एक व्यापक दवा बनाने की योजना है।

उसके अलावा, मुझे आपको याद दिलाना है कि केली की बेटी आलिया के रूप में एक धीमी धार का भी रूप है। मुझे नहीं पता कि उसने आज़ाद की सज़ा के बाद क्या सीखा है। उसके बाद, उसे उसके चाचे और उसके पिता की हत्या के लिए माफ नहीं करने का अच्छा मौका हो सकता है। मेरा मतलब है, अगर वह करती है, तो उसके लिए अच्छा है। अगर वह नहीं करती, तो हम आज़ाद 2 के एक कुख्याती के साथ विलन की आशंका कर सकते हैं। इसके अलावा, मैं उम्मीद करता हूँ कि जवान 2 के सीक्वल में फिर से शाहरुख़ ख़ान के स्टार पॉवर का पूरा उपयोग होगा और वो एक्शन सीक्वेंस, कॉमेडी, और उम्मीद है कि बड़े पैमाने पर जनों को सही दिशा में ले जाने वाले मोनोलॉग का उपयोग करेगा।