हलीम के बीज पोषक तत्वों के खजाने के समान हैं, जिनमें इस सुपरफूड के 6 स्वास्थ्य लाभ होते हैं

हलीम के बीज: स्वास्थ्य के लिए 6 पोषक फायदे
 

सुपरफूड्स की चर्चा करते समय, हमें विभिन्न प्रकार के विकल्प मिलते हैं जो हम अपने आस-पास देख सकते हैं। इनमें विभिन्न प्रकार के नट्स, मसाले, और बीज शामिल होते हैं। ध्यानदेने योग्य है कि अक्सर लोग छोटे पौष्टिक आहार पदार्थों को उपेक्षा करते हैं, जैसे कि चिया के बीज, कद्दू के बीज, और फ्लैक्स सीड्स, जबकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

महाराष्ट्र में, गार्डन क्रेस सीड्स को हलीम के रूप में भी जाना जाता है और ये हलीवा सीड्स के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। ये छोटे लाल रंग के बीज आयरन, फोलेट, फाइबर, विटामिन-सी, ए, ई, और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का एक संग्रहण हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि हलीम के बीजों के सेवन से होने वाले 6 स्वास्थ्य लाभ:

  1. हलीम के बीज एनीमिया के इलाज में मदद कर सकते हैं - हलीम के बीज में आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देता है और हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधार सकता है। इसके अलावा, आयरन को अधिक उपचयन में मदद करने के लिए विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, और हलीम बीज खुद में विटामिन-सी का एक स्रोत होते हैं।
  2. यह स्तन में दूध के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं - हलीम के बीज प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं और इसमें गुणकारी गैलेक्टोगोग गुण होते हैं, जो स्तन ग्रंथियों से स्तन के दूध के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।
  3. मासिक धर्म को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं - हलीम के बीज में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो एस्ट्रोजन हार्मोन की नकल करते हैं, और मासिक धर्म को नियमित कर सकते हैं।
  4. वजन कम करने में मदद कर सकते हैं - हलीम के बीज में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो वजन कम करने में मदद कर सकती है।
  5. इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं - हलीम के बीज में फ्लेवोनोइड्स, फोलिक एसिड, और विटामिन-ए, सी, और ई होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा में मदद कर सकते हैं।
  6. कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं - हलीम के बीज की उच्च फाइबर सामग्री आपको कब्ज और संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

याद रखें कि मात्राशीलता में खाने का ध्यान रखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। हलीम के बीजों का अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है। आपके आहार में हलीम के बीज को सीमित मात्रा में शामिल करने के लिए सलाह दी जाती है, और ये आपके शरीर के पोषण को बढ़ा सकते हैं।